AAP MP संजय सिंह ने इलेक्शन कमिशन पर बीजेपी से मिले होने का आरोप लगाया

EVM से BJP को फायदा होता है, इसलिए ‘चुनाव आयोग’ इसे बैन नहीं कर रहाः संजय सिंह

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन ( EVM ) को लेकर हुए ताज़े ख़ुलासे के बाद आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने लोकसभा चुनाव बैलट पेपर से कराए जाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि अगर चुनाव EVM से होता है तो सारी पार्टियों को चुनाव का बहिष्कार करना चाहिए।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई से बातचीत के दौरान संजय सिंह ने चुनाव आयोग पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि जब लगातार EVM में गड़बड़ियों की शिकायतें आ रही हैं। तमाम पार्टियों ने जब इसकी विश्वसनीयता पर सवाल खड़ा किया है तो क्या कारण है कि चुनाव आयोग बैलेट पेपर की बजाय EVM से चुनाव कराने पर अड़ा हुआ है।

आप नेता ने कहा कि समझ से परे है कि बैलेट पेपर से चुनाव करवाने में परेशानी क्या है। उन्होंने कहा कि EVM से बीजेपी को फायदा होता है, इसलिए चुनाव आयोग इसे बैन नहीं कर रहा। चुनाव आयोग केंद्र सरकार के हाथों की कठपुतली बन गया है।

लंदन में सम्मलेन में EVM पर कड़े सवाल उठाया गया
लंदन में सम्मलेन में EVM पर कड़े सवाल उठाया गया

EVM हैकिंग पर बोले संजय- मोदी लहर का ख़ुलासा हो गया है, अब मोदी को PM बने रहने का कोई हक़ नहीं

संजय सिंह ने कुछ अन्य देशों का उदाहरण देते हुए कहा कि जब जापान, अमेरिका, ब्रिटेन जैसे विकसित देश बैलेट पेपर से मतदान करा सकते हैं तो फिर भारत जैसे विशाल लोकतंत्र में क्या दिक्कत है। उन्होंने कहा कि जर्मनी में तो EVM को अलोकतांत्रिक और असवैंधानिक तक घोषित कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि धौलपुर, अरुणाचल, कानपुर में हुए चुनावों में ईवीएम में गड़बड़ियों की शिकायतें मिली हैं इसके बावजूद ना तो केंद्र और न ही चुनाव आयोग बैलेट पेपर से चुनाव करवाने पर सहमत हो रहा है।

अमेरिकी EVM एक्सपर्ट का दावा- 2014 लोकसभा चुनाव में BJP ने ‘रिलायंस’ की मदद से EVM को हैक किया था

बता दें कि बीते कल कथित तौर पर भारतीय EVM को डिज़ाइन करने वाले एक्सपर्ट सैय्यद शुजा ने लंदन में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सनसनीखेज़ ख़ुलासा करते हुए कहा था कि भारतीय EVM को आसानी से हैक किया जा सकता है और 2014 आम चुनावों में बीजेपी ने इसे रिलायंस कम्युनिकेशन की मदद से हैक किया था।


Also Read:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here