EVM मामले में चुनाव आयोग ने सैय्यद शुजा पर FIR दर्ज़ कराया

EVM मामले में चुनाव आयोग ने की शिकायत, कपिल सिब्बल बोले- BJP को भी गया था बुलावा

चुनाव आयोग ने मंगलवार को दिल्ली पुलिस को साइबर विशेषज्ञ सैयद शुजा के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने को कहा है. सुजा ने दावा किया है कि 2014 के लोकसभा चुनाव में धांधली हुई थी और ईवीएम को हैक किया जा सकता है.

चुनाव आयोग ने दिल्ली पुलिस को इस बारे में एक चिट्ठी लिखी है, जिसमें कहा गया है कि सैयद शुजा ने आईपीसी की धारा 505 (1) का कथित तौर पर उल्लंघन किया है. यह धारा दहशत पैदा करने वाले अफवाह फैलाने से संबंधित है.

साथ ही आयोग ने पुलिस से कहा कि ईवीएम हैक का दावा करने वाले साइबर एक्सपर्ट सैयद शुजा के बयान की भी जांच होनी चाहिए. पूरे मामले में बीजेपी ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल की भूमिका पर भी सवाल उठाए हैं. बीजेपी का कहना है कि सिब्बल लंदन में पार्टी की ओर से ‘ईवीएम हैकिंग’ की मॉनिटरिंग करने गए थे.

हालांकि, कपिल सिब्बल ने बीजेपी के इन आरोपों को सिरे से खारिज किया है. कांग्रेस नेता ने मंगलवार को न्यूज़ एजेंसी ANI के जरिये खुद पर लगे आरोपों पर सफाई दी. सिब्बल ने कहा, ‘मैं निजी तौर पर उस प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद था. प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करने वाले आशीष रे ने मुझे खुद आमंत्रित किया था.’

यही नहीं, सिब्बल के मुताबिक, आशीष रे ने उनके अलावा बीजेपी समेत तमाम राजनीतिक दल और चुनाव आयोग को भी बुलाया था. बता दें कि आशीष रे इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन (यूरोप) के अध्यक्ष हैं.

 

सिब्बल ने संवाददाताओं से कहा, ‘जो आरोप उसने (शुजा) लगाए हैं, उनकी जांच होनी चाहिए. उच्चतम न्यायालय और कानून कहता है कि प्राथमिकी दर्ज होनी चाहिए. अगर कोई आरोप लगा रहा है तो यह पता करना जरूरी है कि आरोप सही हैं या नहीं. अगर आरोप गलत हैं तो उसके खिलाफ कार्रवाई करिए. अगर आरोप सही हैं तो यह बहुत गंभीर चीज है.’

उन्होंने कहा, ‘यह स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव का मुद्दा है. मुद्दा यह है कि क्या ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की जा सकती है. यह भारत के लोकतंत्र के अस्तित्व से संबंधित मुद्दा भी है.’

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, सोमवार को इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन (यूरोप) के अध्यक्ष आशीष रे ने लंदन में ईवीएम हैकिंग को लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की थी. इसमें सैयद शुजा नाम के कथित हैकर ने अमेरिका से स्काइप के जरिये भारत के चुनावों में ईवीएम हैक करने का दावा किया था.


Also Read:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here